Sunday, December 21, 2014

गीत (7) : सब चुप ! फिर मैं भी क्यों बोलूँ ?


सब चुप ! फिर मैं भी क्यों बोलूँ ?
सन्नाटे में बम फट जाये ।
गज़ भर की ज़बान कट जाये ।
कोई नहीं जब कुछ कहता है तो ,
मैं ही क्यों अपना मुँह खोलूँ ?
क्यों ऐसा चाहे जब घटता है ?
सोच रहे सभी ये सब क्या है ?
टहलते हुए सब खा पीकर ,
इक मैं ही भूखा इत-उत डोलूँ !
क्वाँरे क्यों बंजर जोत रहे ?
मुखड़ों पे डामल पोत रहे ?
पूछ रहा है पति पत्नी से ,
क्या मैं तेरी सखि के सँग सोलूँ ?
साथ समय के ये भागे है रे ।
बल्कि कहीं तो उससे आगे है रे ।
जैसा हुआ ये जग धावक है ,
मैं भी कहीं न वैसा हो लूँ ?
-डॉ. हीरालाल प्रजापति 

6 comments:

कालीपद "प्रसाद" said...

विचारनीय प्रश्न ....
: पेशावर का काण्ड

मन के - मनके said...

सबकी अपनी-अपनी भाषा है
अपनी-अपनी मौज----
बोलो या ना बोलो
रहो चाहो तो मौन?

Kailash Sharma said...

कब तक चुप रहेंगे? कभी न कभी तो आवाज़ उठानी ही होगी..बहुत सुन्दर और सटीक...

डॉ. हीरालाल प्रजापति said...

धन्यवाद ! Kailash Sharma जी !

डॉ. हीरालाल प्रजापति said...

धन्यवाद !मन के मनके जी !

डॉ. हीरालाल प्रजापति said...

धन्यवाद ! कालीपद ''प्रसाद''जी !

मुक्तक : 948 - अदम आबाद

मत ज़रा रोको अदम आबाद जाने दो ।। हमको उनके साथ फ़ौरन शाद जाने दो ।। उनसे वादा था हमारा साथ मरने का , कम से कम जाने के उनके बाद जाने दो ...