Wednesday, October 2, 2013

कविता : मैं नहीं कह सकता.................


मैं नहीं कह सकता.................
मुझे मान्य है ।
सर्वथा मान्य है ।
आप जो कहते रहते हो प्रायः -
मात्र बेटों के पिता होने के बावजूद
बेटियों के बारे में ।
कि बेटियाँ ये होती हैं ,
बेटियाँ वो होती हैं ।
( ये और वो से यहाँ तात्पर्य
उनकी अच्छाइयाँ मात्र से है )
निरे अपवाद छोड़कर यही सच भी है
किन्तु
जिसे आप डंका बजा-बजा कर कह सकते हो
मैं वह सब नहीं कह सकता !
हरगिज़ नहीं कह सकता !
जबकि आपकी कविताओं में चित्रित ,
कहानियों , उपन्यासों में वर्णित
महान बेटियों से कहीं बढ़कर ही
मैंने सदैव उन्हे पाया है ।
क्योंकि ,
यदि जो आप कहते हैं
वही मैं भी बोलने लगूँ तो
इसे पक्षपात ही समझा जाएगा ।
मात्र बेटियों का बाप जो हूँ ।
-डॉ. हीरालाल प्रजापति 

3 comments:

डॉ. हीरालाल प्रजापति said...

धन्यवाद ! Sriram Roy जी !

Unknown said...

वाकई सुन्दर भाव !!

डॉ. हीरालाल प्रजापति said...

धन्यवाद ! Lekhika 'Pari M Shlok'जी !

मुक्तक : 948 - अदम आबाद

मत ज़रा रोको अदम आबाद जाने दो ।। हमको उनके साथ फ़ौरन शाद जाने दो ।। उनसे वादा था हमारा साथ मरने का , कम से कम जाने के उनके बाद जाने दो ...