Friday, July 26, 2024

ग़ज़ल

 


डर है मिट जाऍं न पड़कर सख़्त ग़ुर्बत में ।।
इस क़दर बेकार हैं ; हैं इतनी फ़ुर्सत में ।।
हम मोहब्बत में बने थे , इसमें क्या शक़ है ?
पर मिटे भी हैं तो पड़कर हम मोहब्बत में ।।
सख़्त प्यासे हों तो आता है मज़ा जितना -
पानी पीने में ; न आता है वो शर्बत में ।।
हूॅं तो मैं तेरी मोहब्बत में पड़ा लेकिन ,
देखकर लगता मुझे जैसे हूॅं वहशत में ।।
बा-ख़ुदा मैं कब था खुशबूदार फूलों सा ,
अब महकने लग गया हूॅं तेरी सोहबत में ।।
सच कहूॅं तो मैं था कब लायक तुम्हारे पर ,
तुम लिखे थे रब के हाथों मेरी क़िस्मत में ।।
तब भी भाती थी मुझे तनहाई जब तुम थे ,
अब न तुम तब भी मज़ा क्यों आए ख़ल्वत में ?
-डाॅ. हीरालाल प्रजापति 

No comments:

मुक्तक : 948 - अदम आबाद

मत ज़रा रोको अदम आबाद जाने दो ।। हमको उनके साथ फ़ौरन शाद जाने दो ।। उनसे वादा था हमारा साथ मरने का , कम से कम जाने के उनके बाद जाने दो ...