Sunday, September 15, 2019

ग़ज़ल : 276 - जिद्दोजहद


बड़ी जिद्दोजहद से , कशमकश से , ख़ूब मेहनत से ।।
न हो हैराँ मोहब्बत की है मैंने घोर नफ़रत से ।। 1 ।।
हूंँ जो आज इस मुक़ाँ पर तो बड़ी ही मुश्क़िलों से हूँ ,
न इत्मीनान से , आराम से , ना सिर्फ़ क़िस्मत से ।। 2 ।।
यक़ीनन जंग लड़कर ही किया मैंने भी हक़ हासिल ,
मिला कब माँगने से , इल्तिजा से , सिर्फ़ चाहत से ।। 3 ।।
न जब राज़ी हुए थे वो मेरी दरख्व़ास्त सुनने को ,
मैं चढ़ बैठा था नीचे कूदने ऊँची इमारत से ।। 4 ।।
वहाँ सख्त़ी से , बेदर्दी से उसने दिल किये टुकड़े ,
यहाँ तोड़ा न मैंने पत्थरों को भी नज़ाकत से ।। 5 ।।
ज़रूरी तो नहीं सूरत अमीराना हो जिसकी वो ,
हक़ीक़त में हो दौलतमंद , ना हो तंग ग़ुर्बत से ।। 6 ।।
( जिद्दोजहद = पराक्रम , कशमकश = असमंजस , इल्तिजा = निवेदन , ग़ुर्बत = कंगाली )
-डॉ. हीरालाल प्रजापति

1 comment:

डॉ. हीरालाल प्रजापति said...

धन्यवाद । शास्त्री जी ।

मुक्तक : 948 - अदम आबाद

मत ज़रा रोको अदम आबाद जाने दो ।। हमको उनके साथ फ़ौरन शाद जाने दो ।। उनसे वादा था हमारा साथ मरने का , कम से कम जाने के उनके बाद जाने दो ...