Saturday, December 31, 2016

इक जनवरी को मैं !!




न काटे से कटूँ ; चीरे चिरूँ , इक जनवरी को मैं !!
न ही घेरे किसी ग़म के घिरूँ , इक जनवरी को मैं !!
न पूछो क्या है मुझसे राज़ लेकिन झूठ ना बोलूँ ,
किसी भी साल की नचता फिरूँ , इक जनवरी को मैं !!
रहूँ चाहे बहुत बीमार सा , इक जनवरी को मैं !!
न चल पाऊँ किसी दीवार सा , इक जनवरी को मैं !!
रहूँ शीशे सा चकनाचूर , गन्ने सा पिरा लेकिन ,
मनाता हूँ किसी त्योहार सा , इक जनवरी को मैं !!
रहूँ ख़ुश या बला का ग़मज़दा , इक जनवरी को मैं !!
मगर तुम देख लेना यह सदा , इक जनवरी को मैं !!
रहूँ मस्रूफ़ या फुर्सत , रहूँ घर पर या फिर बाहर ,
चला आता हूँ खिंचकर मैक़दा , इक जनवरी को मैं !!
फँसा था सच फटे से हाल में , इक जनवरी को मैं !!
किसी के इश्क़ के जंजाल में , इक जनवरी को मैं !!
कि अपनी जाँ बचाने को जिसे मुझको भुलाना था ,
उसे भूला था सालों साल में , इक जनवरी को मैं !!
-डॉ. हीरालाल प्रजापति

No comments:

मुक्तक : 948 - अदम आबाद

मत ज़रा रोको अदम आबाद जाने दो ।। हमको उनके साथ फ़ौरन शाद जाने दो ।। उनसे वादा था हमारा साथ मरने का , कम से कम जाने के उनके बाद जाने दो ...